Google Map New Features Transliteration for 10 Indian Languages - in HINDI

Google Maps Launches Transliteration for 10 Indian Languages in HINDI - दोस्तों अगर आप भी सफर के दौरान गूगल मैप्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। गूगल मैप्स में अब 10 भारतीय भाषाओं में Automatic transliteration सिस्टम को शुरू कर दिया है। यानी कि अब आप अपनी भाषा में Google Map पर एड्रेस सर्च कर पाएंगे।


दोस्तों अभी तक Google Map पर केवल इंग्लिश लैंग्वेज का ही सपोर्ट था जिससे कई सारे यूजर्स को एड्रेस सर्च करने में परेशानी का सामना करना पड़ता था लेकिन अब आपको गूगल पर किसी भी भारतीय भाषा में एड्रेस सर्च करने में परेशानी नहीं होने वाला है क्योंकि यह जो Transliteration system है वह काफी कमाल का है और इसका इस्तेमाल कैसे करना है और ये कैसे काम करता है यही सब बातें में आज के इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूं।



Google Map New Features Transliteration for 10 Indian Languages - HINDI


Google Map में कौन-कौन से lenguage Transliteration Support होगा ?

गूगल ने बताया है कि उसने अपने मैप में 10 नई भारतीय भाषाओं में Transliteration system शुरू किया है। इनमें है :- Hindi, Gujarati, Kannada, Bangla, Marathi, Malayalam, Punjabi, Oriya, Tamil और Telugu भाषाएं शामिल है। Google Maps Languages Transliteration system



Google ने ये Transliteration system क्यों लाया ?

गूगल का कहना है इससे उन लोगों को काफी मदद मिलेगी जो इंग्लिश ज्यादा नहीं जानते हैं अब आप में से कई लोगों को translation और Transliteration में कन्फ्यूजन भी होगी लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि translation और Transliteration इन दोनों में फर्क है। देखिये ट्रांसलेशन में हम एक भाषा को दूसरी भाषा में बदल देते हैं या फिर मैं कहूं कि Convert कर देते हैं लेकिन ट्रांसलिट्रेशन में जो है की शब्द वही रहता है लेकिन सिर्फ लिखने की जो लिपि है यानी की script जो होती है वह बदल जाती है। Google Maps improves support for 10 Indian languages


अब इसको आप एक उदाहरण से समझिये की अगर में इंग्लिश में Green Park लिखता हूं और उसका translation पहले करता हूँ तो Green Park का जो translation होगा हिंदी में वह होगा हरा बाग लेकि अगर आप Green Park का Transliteration करदेंगे हिंदी में तो जो शब्द है वो तो व्ही रहेगा लेकिन उसकी लिपि बदल जाएगी और Green Park को ही हम ग्रीन पार्क लिखेंगे लेकिन वह हिंदी में होगा।



ये जो Transliteration system शुरू किया गया है इसका फायदा क्या होगा ?

दोस्तों देखिये भारत में कई सारी जगह ऐसी हैं जिनका जो नाम है वह इंग्लिश में ही है या फिर कई सारी ऐसी संस्थाएं भी हैं जिनका नाम इंग्लिश में है और अगर हम उसके इंग्लिश में जो उनका नाम है उसको हिंदी में कन्वर्ट करके यानी ट्रांसलेट करके अगर Google Map पर सर्च करते तो उनका मतलब बदल जाता है और Google Map पर वो चीजे हमें नहीं दिखती है। Google Map Indian Languages Transliteration Updates


लेकिन अगर हम जैसे :- Example CBSE है अब CBSE को इंग्लिश में हम लिखते हैं CBSE और हिंदी में भी उसको सीबीएसई ही लिखा और पढ़ा जाता है तो अगर हम इसको हिंदी में अब सीबीएसई लिखकर गूगल मैप पर सर्च करेंगे तो वो आसानी से बता देगा की इसका office कहाँ पर है।


दोस्तों इन भाषाओं में आप जिस भासा में Comfortable है उस भाषा का इस्तेमाल कीजिये। और हमें comment करके बताइए कि कैसा लगा आपको यह नया Google Map का Translation feature. धन्यवाद !

Am2z Tm

Hello Guys My Name Is Sonu Kumar. I’m A Student • Blogger • YouTuber. In This Website We Share Legit and Original Content Related To Blogging, Tech News, SEO, Online Earnings, Tips and Tricks, Gaming News, YouTube So If You Like Over Content Then Also Share With Your Friends. Thank you !

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post