Insurance Kya Hai • Insurance Meaning and Types • Insurance Kyu Jaruri Hai

इंश्योरेंस क्या होता है in HINDI - दोस्तों बहुत सारे लोगों के मुंह से कई सारी बातें सुनी है घर का मकान ले लो, फ्लैट ले लो, खाली जमीन ले लो, सोना ले लो, इन्वेस्टमेंट के परपस से नो डाउट आज भी लोग इतनी सारी बातें बोलते हैं। लेकिन पहले से अब में एक जो वर्ड है ना वह काफी ज्यादा बोला जाता है। कि कुछ करो या ना करो इंश्योरेंस तो पक्के से ले लो अब ये इंश्योरेंस क्या है इसके बारे में आज हम जानेंगे नमस्कार दोस्तों हमारे वेबसाइट में आप सभी का स्वागत है।





इंश्योरेंस का मतलब होता है आने वाली खतरे से सुरक्षा करना यानि अपनी लाइफ और प्रॉपर्टी से जुड़े रिस्क को कवर करने का एक ऑप्शन इंश्योरेंस होता है लेकिन insurance क्यों करवाना चाहिए, इंश्योरेंस किस तरीके से काम करता है और इंश्योरेंस कितने टाइप का होता है यह सब जानना भी तो जरूरी है ताकि आप अपनी जरूरत के अकॉर्डिंग सही इंश्योरेंस को चुन सके इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं इंश्योरेंस से जुड़ी सभी जरूरी इंफॉर्मेशन इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े तो चलिए शुरू करते हैं।



इंश्योरेंस क्या होता है ?

इंश्योरेंस एक लीगल एग्रीमेंट है जोकि दो पार्टिस के बीच होता है इंश्योरेंस कंपनी और इंश्योरेंस करवाने वाला व्यक्ति तो इस एग्रीमेंट के अकॉर्डिंग जब कोई व्यक्ति इंश्योरेंस कंपनी से अपना इंश्योरेंस यानी की बीमा करवाता है तो फ्यूचर में उस व्यक्ति को होने वाले फाइनेंशियल लॉस की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी करती है।



इंश्योरेंस काम कैसे करता है ?

इंश्योरेंस एग्रीमेंट के तहत इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा इनशॉर्ट पर्सन यानिकि बीमित व्यक्ति से एक फिक्स अमाउंट लिया जाता है जिसे प्रीमियम कहते हैं प्रीमियम लेने के बाद अगर उस इनशार्ट पर्सन को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचता है तो इंश्योरेंस पॉलिसी की terms और conditions के हिसाब से उसके नुकसान की भरपाई की जाती है इसी तरह अगर किसी प्रॉपर्टी जैसे कि घर या कार का इंश्योरेंस करवाया गया हो तो उस चीज के टूटने या खराब होने जैसे सिचुएशन में उस प्रॉपर्टी के मालिक को पहले से डिसाइड की गई कंडीशन के आधार पर मुआवजा दिया जाता है।



इंश्योरेंस कितने तरीके का होता है कितने प्रकार का होता है ?

इंश्योरेंस दो तरह का होता है Life Insurance और General insurance लेकिन आज कल इंश्योरेंस के बहुत से प्रकार फेमस हो गए है। जैसेकि :- Travel Insurance तो चलिए हम इन सभी टाइप्स के बारे में जानते है।


1. Life Insurance

दोस्तों इसके नाम से ही पता चलता है की इंश्योरेंस का यह टाइप इनशॉर्ट पर्सन का लाइफ का इंश्योरेंस है। यानी जो व्यक्ति अपना बीमा करवाता है उसकी अचानक डेथ हो जाए तो उसकी फैमिली को कंपनी मुआवजा देती है इस लाइफ इंश्योरेंस की इंपॉर्टेंस तब बहुत बढ़ जाती है जब घर के मुखिया की डेथ हो जाए और फैमिली की फाइनेंशल सिक्योरिटी का ख्याल रखने वाला वही हो। तो ऐसे में उस व्यक्ति के ना रहने पर उसकी फैमिली को फाइनेंशली सपोर्ट मिलता है इसलिए लाइफ इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए ताकि आपके ना होने पर भी आपकी फैमिली फाइनेंशली सिक्योर फील करें।



2. General insurance

इंश्योरेंस के इस टाइप में Home, Vehicle, Health, Animals इंश्योरेंस ये सभी शामिल होते हैं।


   • Home Insurance

   होम इंश्योरेंस की बात करें तो बहुत से लोग अपने घर का बीमा भी करवाते हैं ऐसा करने से उनका घर सुरक्षित हो जाता है यानी कि फ्यूचर में अगर उनके घर को किसी तरह का नुकसान पहुंचता है उसकी भरपाई इंश्योरेंस कंपनी से हो जाती है। इस तरह के इन्सुरेंस में Fire, Earthquake, Flood जैसी बहुत सी प्राकृतिक आपदाओं से घर को होने वाले नुकसान शामिल होते हैं इसके अलावा हड़ताल दंगा चोरी और आतंकवाद जैसी आपदाओं के लिए भी इंश्योरेंस सिक्योरिटी दी जाती है।


   • Health Insurance

   दोस्तों आज कल हेल्थ प्रॉब्लम्स काफी ज्यादा बढ़ गई है या यह कहें कि लोग काफी ज्यादा वेयर हो गए हैं इसीलिए हेल्प पर होने वाला खर्च भी काफी ज्यादा बढ़ चुका है ऐसे में अगर आप हेल्थ इंश्योरेंस लेते हैं तो कोई बीमारी होने की सिचुएशन में इलाज का खर्चा इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा कवर किया जाता है इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा ट्रीटमेंट में कितना कवर दिया जाएगा यह आपके द्वारा ली गई पॉलिसी की जांच पर डिपेंड करेगा यहां यह ध्यान रखना जरूरी है कि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का फायदा सिर्फ उन्ही हॉस्पिटल में मिलता है जो कि इस पॉलिसी से जुड़े होते हैं इसके अलावा आजकल ऐसी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी भी है। जो आपके पूरी फेमली को इंश्योरेंस सेक्युर्टी दे सकती है इसीलिए ऐसी पालिसी को चुनना चाहिए।


   • Car Insurance

   हमारे देश में भी व्हीकल का इंश्योरेंस करवाना कंपलसरी है और ऐसा नहीं करने पर फाइन लगता है इस इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत आपके व्हीकल यानी कि चाहे वह कार हो या टू व्हीलर या थ्री व्हीलर उस को होने वाले नुकसान का मुआवजा बीमा कंपनी देती है अगर आपकी व्हीकल से किसी व्यक्ति को चोट लग गई हो या किसी पर्सन की अनजाने में डेथ हो गई हो तो इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा ऐसे मामलों को थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के रूप में कवर किया जाता है।


   • Crop Insurance

   ऐसे किसान जो कृषि लोन लेते हैं उनके लिए क्रॉप इंश्योरेंस लेना बहुत जरूरी होता है इस इंश्योरेंस में क्रॉप यानिकी फसल को किसी भी कारण से होने वाले नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा की जाती है।


   • Business Liability Insurance

   ये इंश्योरेंस किसी कंपनी के वर्क या उसके किसी प्रोडक्ट से कंजूमर को होने वाले नुकसान की भरपाई करता है यानी किसी कंपनी के कामकाज या उसकी किसी प्रोडक्ट की वजह से अगर किसी ग्राहक को कोई हानि होती है तो ऐसी सिचुएशन में कंपनी पर लगने वाला जुर्माना और कानूनी कार्यवाही का सारा खर्चा उठाने की जिम्मेदारी उस इंश्योरेंस कम्पनी की होती है। जो की उस कम्पनी का बिज़नेस लिएबलिटी इंश्योरेंस करती है।


   • Travel Insurance

   आज कल ट्रेवल इंश्योरेंस भी काफी चलन में है और यह इंश्योरेंस ट्रैवलिंग के दौरान होने वाले नुकसान से बचाव करती है यानी अगर कोई वयक्ति जिसने अपना ट्रैवल इंश्योरेंस करवा रखा है वह काम के सिलसिले में या घूमने के पर्पस से विदेश जाता है और वहां से चोट लग जाती है या उसका सामान खोने जैसी घटनाएं हो जाती है तो इसका मुआवजा इंश्योरेंस कंपनी उस व्यक्ति को देती है इस पॉलिसी की टाइम लिमिट आप की जरनी शुरू होने से लेकर के खत्म होने तक की होती है। इसके अलावा देश के अंदर की जाने वाली छोटी बड़ी यात्राओं के लिए भी ट्रैवल इंश्योरेंस उपलब्ध होता है आजकल तो आप अगर एप्लीकेशंस यूज करते हैं ज्यादातर कैब बुक करने के लिए तो वहां भी आपको इंश्योरेंस का ऑप्शन देखता है जस्ट ₹ 1 या ₹2 में इसी के साथ ही जब आप प्लेन में ट्रेवल करते हैं तो भी आपको इंश्योरेंस का ऑप्शन दिखाई देता है और ये आपकी चॉइस है की आप इसे सिलेक्ट करना चाहते हैं या नहीं।



दोस्तों अबआपको पता चल गया होगा की इन्शुरन्स क्या है, इसके फायदे क्या है, ये लॉन्ग टर्म में आपको कैसे फ़ायदा पहुंचा सकती है खास करके उस फ्यूचर में जिसका सायद आपको पता भी नहीं है। तो बघवान न करे ऐसा किसी के साथ कुछ हो फिर भी आप बहुत टेंसन में है अपने फेमली को लेकर , अपने घर को लेकर दिमाग में बहुत सारा स्ट्रेस रहता है तो बेस्ट यही रहेगा की आप Insurance लेकर रख लीजिये ताकि आपका ये स्ट्रेस खतम हो जाये। क्योंकि कुछ चीजे ऐसी होती है जो हमारे हाथ में नहीं होती है। और अगर आप लगता है की अक्सर लोग आपको ये बोलते रहते है तो आपको पता है की आपको इंसोरेंस लेना है की नहीं और इस पोस्ट ने भी कार्फी सारि जानकारी दी है। अब ये पोस्ट आपको केसा लगा ये हमें comment करके हमें जरूर बताये। धन्यवाद !

Am2z Tm

Hello Guys My Name Is Sonu Kumar. I’m A Student • Blogger • YouTuber. In This Website We Share Legit and Original Content Related To Blogging, Tech News, SEO, Online Earnings, Tips and Tricks, Gaming News, YouTube So If You Like Over Content Then Also Share With Your Friends. Thank you !

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post

Android