BitCoin Kya Hai • BitCoin Kaise Kharide • BitCoin Ki Value Kya Hai - in HINDI

What is BitCoin in HINDI - हेलो दोस्तों कैसे हैं आप उम्मीद करता हूँ आप ठीक-ठाक होंगे। दोस्तों दुनिया के हर देश में करेंसी होती है जिसका इस्तेमाल सामान खरीदने के लिए किया जाता है। हर देश की करेंसी अलग-अलग होती है और उसका अपना नाम और वैल्यू भी देश के हिसाब से ही रखा जाता है। जैसे भारत में लेनदेन के लिए जिस करेंसी का इस्तेमाल होता है उसे Rupee कहते हैं। अमेरिका की करेंसी Dollar होती है और यूके की करेंसी Pound में होती है तो उसी तरह अलग-अलग देश की करेंसी अलग-अलग होती है इसी तरह इंटरनेट में भी एक करेंसी होती है जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है उस करेंसी का नाम है BitCoin इसके बारे में तो आपने जरूर ही सुना होगा क्योंकि बिटकॉइन पिछले कई सालों से काफी चर्चा में है आज के इस वीडियो में भी हम आपको बिटकॉइन के बारे में बताने वाले हैं कि यह होता क्या है इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है और क्यों किया जाता है और इस करेंसी की वैल्यू कितनी होती है BitCoin के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने के लिए इस पोस्ट को आपको अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।


BitCoin Kya Hai • BitCoin Kaise Kharide • BitCoin Ki Value Kya Hai - in HINDI


BitCoin क्या है?

बिटकॉइन एक Virtual Currency है और इसे Digital Currency भी कहा जा सकता है क्योंकि इसे डिजिटल तरीके से उपयोग किया जाता है। BitCoin को Virtual करेंसी इसलिए कहा जाता है क्योंकि ये बाकी करेंसी से बिल्कुल अलग है। क्योंकि इसे बाकी करेंसी जैसे Rupee या डॉलर की तरह ना ही हम देख सकते हैं और ना ही हम उसे पैसों के चरण छू सकते हैं लेकिन फिर भी हम इसका इस्तेमाल पैसों की तरह ही लेनदेन में करते हैं। BitCoin को हम सिर्फ ऑनलाइन Wallet store ही कह सकते हैं।


BitCoin का आविष्कार - Satoshi Nakamoto ने साल 2008 में किया था और 2009 में ग्लोबल पेमेंट के रूप में इसे जारी किया गया था और तब से ही इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही हैं। बिटकॉइन एक डिसेंट्रलाइज्ड करेंसी है इसका मतलब यह है कि इसे कंट्रोल करने के लिए कोई भी बैंक या गवर्नमेंट अथॉरिटी नहीं है यानी कि कोई इसका मालिक नहीं है बिटकॉइन का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है जैसे हम सब इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और उसका भी कोई मालिक नहीं है ठीक उसी तरह bitcoin में है जिसके पास भी बिटकॉइन होता है वह उसे भौतिक रूप से चीजों की खरीदारी नहीं कर सकता बल्कि बिटकॉइन का उपयोग ऑनलाइन ही किया जा सकता है ऑनलाइन भुगतान के अलावा इसको दूसरे Currency में भी बदला जा सकता है अगर आपके पास bitcoin है तो आप इसे अपने country की करेंसी में बदल कर बैंक अकॉउंट में ट्रांसफर कर सकते है। bitcoin दुनिया की सबसे महंगी Currency बन गई है गई है कंप्यूटर नेटवर्क के जरिए इस करेंसी से बिना किसी माध्यम के ट्रांजैक्शन किया जा सकता है वहीं इस डिजिटल करेंसी को डिजिटल वॉलेट में रखा जा सकता है।


BitCoin को Cryptocurrency भी कहा जाता है और बिटकॉइन साधारण करेंसी की तरह भी आसानी से खर्च किया जा सकता है इसका इस्तेमाल आप सामान खरीदने के लिए कुछ गैर सरकारी संगठनों को दान करने या उन्हें किसी और को भेजने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बिटकॉइन को किसी संस्था द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है जिसका अर्थ है कि इसके ऊपर सरकार या बैंक का कोई अधिकार नहीं है इनका उपयोग या खरीदारी किसी के द्वारा भी की जा सकती है क्योंकि बिटकॉइन के व्यापार को रोका नहीं जा सकता है इसलिए कोई भी बैंक या सरकारी संस्था आपको इंटरनेट द्वारा किसी और को अपने बिटकॉइन्स भेजने से नहीं रोक सकती लेकिन इसमें एक दुविधा यह भी है कि यदि आपके साथ कोई धोखा होता है तो आप किसी के पास इसके बारे में शिकायत दर्ज नहीं कर सकते फिर भी दुनिया भर के बड़े बिजनेसमैन और कई बड़ी कंपनियां इस Currency का इस्तेमाल करती है।



BitCoin का इस्तेमाल कहां और क्यों किया जाता है ?

बिटकॉइन का इस्तेमाल हम ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए या किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन करने के लिए कर सकते हैं वह कॉइन p2p नेटवर्क पर आधारित है जिसका मतलब है कि लोग एक दूसरे के साथ सीधे ही बिना किसी बैंक क्रेडिट कार्ड या फिर किसी कंपनी के माध्यम से आसानी से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। अगर आप डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने में लगभग 2 से 3% शुल्क लगता है लेकिन बिटकॉइन में ऐसा कुछ नहीं होता इसके लेन-देन में कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगती इस वजह से भी ये लोकप्रिय होता जा रहा है इसके अलावा ये सुरक्षित और तेज है जिससे लोग बिटकॉइन स्वीकार करने के लिए उत्साहित हो रहे हैं।


आजकल बहुत से लोग बिटकॉइन को अपना रहे हैं जैसे ऑनलाइन डेवलपर, entrepreneur और non-profit ऑर्गेनाइजेशन अदि और इसी वजह से बिटकॉइन का इस्तेमाल पूरी दुनिया में ग्लोबल पेमेंट के लिए किया जा रहा है किसी अन्य क्रेडिट कार्ड की तरह उसमें कोई क्रेडिट लिमिट नहीं होती है नहीं कोई नगद लेकर घूमने की समस्या है यह एकदम सुरक्षित और तेज है और यह दुनिया में कहीं भी कारगर है और इसके इस्तेमाल करने की कोई सीमा भी नहीं है।



BitCoin की क्या Value है?

बिटकॉइन का वैल्यू कम या ज्यादा होती रहती है क्योंकि इसको कंट्रोल करने के लिए कोई अथॉरिटी नहीं है इसलिए इसकी वैल्यू इसकी डिमांड के हिसाब से बदलती रहती है इसकी कीमत हर देश में अलग-अलग होती है क्योंकि इसका चरण विश्व बाजार में है इसलिए इसकी कीमत हर देश में इसकी मांग के अनुसार होती है



BitCoin कैसे खरीदे और कहाँ से खरीदना चाहिए ?

आपके दिमाग में कहीं ना कहीं यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर बिटकॉइन को पाया कैसे जा सकता है इसके लिए क्या करना होगा जिससे कि आपके पास बिटकॉइन आजाए तो इसका भी जवाब हम आपको बता देते हैं बिटकॉइन को हम 2 तरीके से पा सकते हैं।


   1. अगर आपके पास पैसा है तो आप सीधे पैसे देकर बिटकॉइन खरीद सकते हैं अगर आपके पास इतने पैसे नहीं है मगर फिर भी आपको बिटकॉइन लेना है तो इसका भी एक तरीका है अगर आप पूरा एक बिटकॉइन खरीद नहीं सकते तो आप उसका सबसे छोटा सा unit खरीद सकते हैं जैसे एक रुपए में 100 पैसे होते हैं ठीक उसी तरह एक बिटकॉइन में 10 करोड़ satoshi होते हैं तो आप चाहे तो बिटकॉइन के सबसे छोटी रकम satoshi खरीद कर धीरे-धीरे एक या उसे ज्यादा bitcoin जमा कर सकते हैं जब आपके पास ज्यादा बिटकॉइन जमा हो जाएंगे तब आप उसे बेचकर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं एक तरह से बिटकॉइन खरीद कर इसमें इन्वेस्ट क्र सकते है। भारत में तो बहुत ही मशहूर बिटकॉइन वेबसाइट है जहां से आप बिटकॉइन खरीद और बेच सकते हैं उन website का नाम है zebpay.com और unocoin.com इन दोनों वेबसाइट से आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं। बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको इनमें से किसी एक वेबसाइट में आपका अकाउंट बना होगा उसके बाद आपको अपने कुछ डाक्यूमेंट्स भी सबमिट करने होंगे जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, फोन नंबर, ईमेल और बैंक अकाउंट की डिटेल अदि। अकाउंट बनाने के बाद आप बिटकॉइन खरीद अउ बेच सकते हैं।


   2. Bitcoin mining आम भाषा में माइनिंग का मतलब यह होता है कि खुदाई के द्वारा खनिजों को निकाला जैसेकि सोना, कोयला आद।ि की माइनिंग क्योंकि बिटकॉइन का कोई भौतिक रूप नहीं है तो इसकी माइनिंग नहीं की जा सकती इसीलिए यहाँ पर माइनिंग का मतलब बिटकॉइन का निर्माण करके से है जोकि कंप्यूटर पर ही संभव है अर्थात नई बिटकॉइन बनाने के तरीकों को बिटकॉइन माइनिंग कहा जाता है बिटकॉइन की माइनिंग बिटकॉइन माइनस करते हैं इसके लिए हाई स्पीड प्रोसेसर और कंप्यूटर और माइनिंग सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है हम बिटकॉइन का इस्तेमाल सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए करते हैं और जब कोई बिटकॉइन से पेमेंट करता है तो उस transition को verify किया जाता है जो इन्हे वेरीफाई करते है उन्हें हम माइनर्स कहते है और उन माइनर्स के पास हाई परफॉर्मेंस कंप्यूटर और बेहतर हार्डवेयर होता है जिसके जरिए वो ट्रांजैक्शन को वेरीफाई करते हैं। माइनर्स विशेष प्रकार का कंप्यूटर का उपयोग करके विभिन्न तरीके से लेनदेन को पूरा करते हैं और नेटवर्क को सुरक्षित करते हैं इस वेरिफिकेशन के बदले उन्हें कुछ बिटकॉइन्स इनाम के तौर पर मिलते हैं और इस तरीके से नई बिटकॉइन्स मार्केट में आते हैं लेकिन transition verify करना इतना आसान नहीं होता इसमें बहुत सारे मैथमेटिकल कैलकुलेशंस होते हैं उसे हल करना होता है क्योंकि बहुत ही कठिन होता है। बिटकॉइन माइनिंग कोई भी कर सकता है इसके लिए हाई स्पीड prosessor वाले कंप्यूटर का जरूरत पड़ती है माइनिंग का काम वही लोग करते है जिसके पास विशेष कैलकुलेशन करने वाले कंप्यूटर और बड़े-बड़े कैलकुलेशन करने की क्षमता होती है।



BitCoin इस्तेमाल करना क्या गैरकानूनी है ?

भारत में भारतीय रिजर्व बैंक लोगों को इस करेंसी में निवेश करने से रोक रहा है और पहले से ही इसमें किसी भी प्रकार के निवेश को गैरकानूनी बताया गया है लेकिन फिर भी लोग इसमें बड़ी संख्या में निवेश कर रहे हैं भारतीय रिजर्व बैंक ने 24 दिसंबर 2013 को बिटकॉइन जैसी वर्चुअल करेंसी के संबंध में कहा था कि इन मुद्राओं के लेनदेन को कोई आधिकारिक अनुमति नहीं दी गई है और इसका लेन देन करने में कई स्तर पर जोखिम भी है। 1 फरवरी 2017 और 5 दिसंबर 2017 को रिजर्व बैंक ने उन्हें इसके बारे में सावधानी जारी दिया था ।

दोस्तों मुझे आशा है कि आपको इस पोस्ट से बिटकॉइन क्या है इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है और उसकी वैल्यू कितनी है इन सब के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हमारी पोस्ट के जरिये आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो सके ताकि आपको कहीं और जाना न पड़े। धन्यवाद !

Am2z Tm

Hello Guys My Name Is Sonu Kumar. I’m A Student • Blogger • YouTuber. In This Website We Share Legit and Original Content Related To Blogging, Tech News, SEO, Online Earnings, Tips and Tricks, Gaming News, YouTube So If You Like Over Content Then Also Share With Your Friends. Thank you !

1 Comments

Please do not enter any spam link in the comment box

Previous Post Next Post

Android